Wednesday, January 16, 2013

नीव की ईट - अरविन्द केजरीवाल


दोस्तों, आज एक बहस चल रही थी .....जंतर मंतर और india gate पर जो जागी हुई जनता थी ....वो देश के आक्रोशित युवा थे ....उनको वहाँ खींच कर जाने वाला फेस बुक ट्वीटर था ....वहाँ कोई झंडा नहीं था ...कोई नेता नहीं था
जी जनाब मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूँ ....इसमें कोई भी शक नहीं ....
और अरविन्द जी ने तो पहले की कहा था ...की "जो भी जाना ..बिना टोपी के जाना" इस पर कोई राजनीती नहीं होनी चाहिए ....तक़रीबन सभी ने ये कहा .....करा, क्या - क्या उसकी आड़ में ये अलग बात है ....

आज उन्हीं जनाब ने जिन्होंने कहा था की अरविन्द जी इंडिया गेट पब्लिक के साथ क्यों नहीं गए ....जब उनको TV पर वो बैठे दिख गए ...बिना टोपी के ...तो माने की हां भाई सही कह रहे थे ....
उन्होंने आज फिर ...बोला की ...ये भीड़ आम जनता है ....इसमें अरविन्द जी का कोई रोल नहीं था .....तो मेरा कहान है ...
की कह तो ये ठीक रहें है ..अरविन्द जी का कोई सीधा रोल नहीं ...पर "नीव की ईट" वाला रोल था ....

तो वो तुरंत बोले ...नहीं इसका credit तो अन्ना जी को जाता है ...अरविन्द जी को नहीं ...
मैंने कहा अन्ना जी के साथ मिलकर जो चिंगारी जलाई थी ये उसका नतीजा था ...मैंने तुरंत माना ...कोई शक नहीं ...
परन्तु उस चिंगारी को ...एक दावानल ..तो अरविन्द जी ने ही बनाया है ...किसी और का पता नहीं ....

मुझे तो हिम्मत अरविन्द जी के पोल खोल से ही मिली ....वो अशोक खेमका का खुल कर आना .....कितनी ताकत दी इन सब ने आम आदमी को ..मुझे ...मुझे पता है ....
अभी कल ही बात है ..एक सरकारी ऑफिस में गया ...document submit करने के बाद ये नहीं पूंछा की ...कितने रुपये देने पड़ेंगे (ऊपर के ) बल्कि ये पूंछा ...की कितने दिन में हो जायेगा काम ...वो बोला आते रहो पता चल जायेगा ....
मेरा जवाब था आज ही कोई भी तारिख बता दो 10/20 दिन कितने भी ...पर बार - बार नहीं आ सकता .....और उसने बड़ी अजीब नज़रों से देखा .......
और बोला फ़ोन नंबर दे दो ...फ़ोन करके बता देंगे 10/12 दिन में .....

ये है फर्क .....ये मिली है ताकत .....नहीं तो अलग अलग जेब मैं ......थोड़े थोड़े पैसे डाल कर जाते थे किसी सरकारी ऑफिस .....अब यह पता नहीं वो 10/12 दिन में करेगा या नहीं ...देखतें है ...
पर पूँछने की हिम्मत तो अरविन्द जी ने ही दी थी ...इसमें कोई शक नहीं ...नागेन्द्र शुक्ल





No comments:

Post a Comment