Friday, November 30, 2012

FDI in Retail पर बहस

दोस्तों, संसद में FDI in Retail पर बहस चल रही है, सरकार इसको पास करवाने की पुरजोर कोशिश कर रही है । इस मुद्दे पर बहस सिर्फ संसद में ही नहीं सड़क पर भी हो रही है जिनमे से एक को मैंने भी सुना और आप से शेयर करता हूँ,
चूँकि ये सड़क की बात है तो इसकी कितनी सच्चाई है इसका पता मुझे नहीं है आप अपने comments से discuss कर सकते है, कुछ points जो सुने वो इस प्रकार हैं
1. सुना है की ओबामा जी के चुनाव प्रचार के

लिए वालमार्ट ने काफी ज्यादा funding की थी और वो चुनाव जीते
2. फिर सुना की अमेरिका में व्ल्मार्ट का विरोध हुआ, वालमार्ट के employee भी खुश नहीं है
3. सुना की ओबामा जी ने संसद में बोला की वालमार्ट की जगह खुदरा बाज़ार से खरीदना बेहतर है
फिर देखा की सरकार को काफी जल्दी है FDI बिल पास करने की, सारी ताकत लगा रही है
कहीं ऐसा तो नहीं की ओबामा जी ने वालमार्ट से वादा किया हो, की वालमार्ट को भारत में जगह बनाने में मदद करेंगे ? मुझे नहीं पता ...आप ही खोजें ...की सच क्या झूठ
कुछ वैसा ही तो नही जैसे हमारे देश में होता है की चुनाव funding के बाद काम तो करना ही पड़ेगा ...करवाना ही पड़ेगा ....कुछ समझ नही आता
मैं भी प्रयास कर रहा हूँ ।।
ये शक करने की आदत भी गन्दी है ...कुछ भी हो FDI in Retail मुझे समझ नही आता ? ये कोई इसा sector नहीं है जहां किसी technology की rocket science की जरुरत है
...नागेन्द्र शुक्ल

No comments:

Post a Comment