Friday, October 23, 2015

रावण ने किया था अपनी ही बहु का बलात्कार।....

रावण ने किया था अपनी ही बहु का बलात्कार।
...
वाल्मीकि रामायण के अनुसार विश्व विजय करने के लिए जब रावण स्वर्ग लोक पहुंचा तो उसे वहां रंभा नाम की अप्सरा दिखाई दी। अपनी वासना पूरी करने के लिए रावण ने उसे पकड़ लिया। तब उस अप्सरा ने कहा कि आप मुझे इस तरह से स्पर्श न करें, मैं आपके बड़े भाई कुबेर के बेटे नलकुबेर के लिए आरक्षित हूं। इसलिए मैं आपकी पुत्रवधू के समान हूं। लेकिन रावण ने उसकी बात नहीं मानी और रंभा से दुराचार किया। यह बात जब नलकुबेर को पता चली तो उसने रावण को श्राप दिया कि आज के बाद रावण बिना किसी स्त्री की इच्छा के उसको स्पर्श करेगा तो उसका मस्तक सौ टुकड़ों में बंट जाएगा।
ये पोस्ट मैं इसलिए लिख रहा हूँ कुछ लोग रावण को ही महान बताने पर तुले हुए है।
कुछ लोग तो रावण द्वारा सीता का अपहरण अपने बहन के अपमान का बदला लेना बता रहे है। जबकि सच्चाई कुछ और ही है। शुपर्णरेखा ने रावण से अपना बदला लिया था, क्योंकि वो अपनी बहन को ही विधवा बना डाला था।
वाल्मीकि रामायण के अनुसार रावण की बहन शूर्पणखा के पति का नाम विद्युतजिव्ह था। वो कालकेय नाम के राजा का सेनापति था। रावण जब विश्वयुद्ध पर निकला तो कालकेय से उसका युद्ध हुआ। उस युद्ध में रावण ने विद्युतजिव्ह का वध कर दिया। तब शूर्पणखा ने मन ही मन रावण को श्राप दिया कि मेरे ही कारण तेरा सर्वनाश होगा। जब अपना नाक कटवा कर शुपर्णरेखा रावण के पास पहुंची तो उसे उकसाना शुरु कर दिया। लेकिन कैसे उकसाया जरा देखिए।
वाल्मीकि रामायण के अनुसार जब लक्ष्मण नाक कान काट देते है तो वो दौड़ के राजमहल मे भरे दरबार मे आके रावण को यह कहती है की वन मे एक सुन्दर कन्या आई है उनके स्तन खूब भारवादर और सुन्दर है ( कान खुल्ले रख कर सुनना ) और उनके कामुकता का पूरा भरे दरबार मे वर्णन करती है . फिर नाक और कान की बात करती है . उनको पता था रावण कैसा कामुक आदमी था लड़की देखी नहीं की उसपे बलात्कार जरूर किया . जरा सोचो वो संस्कृति कैसी होगी जो एक बहन आपने भाई को दूसरी स्त्री का सेक्सुअल वर्णन भरे दरबार मे करती है? रावण बहन के अपमान का बैर लेने नहीं बल्कि कामुकता से उनको हरण करने गया था लेकिन नलकूबेर के श्राप के कारण सीता के साथ जबरजस्ती नहीं कर सका। सीता को वह प्रलोभन देता रह गया। आज ऐसे महान रावण की चारो और प्रशंसा सुन अचंभित हो रहा हूँ।

No comments:

Post a Comment