Friday, July 28, 2017

मै पौधा हूँ ,... साँस लेता हूँ ,..... ये बोस ने सिद्ध किया था

मै पौधा हूँ ,...
साँस लेता हूँ ,..... ये बोस ने सिद्ध किया था !!
ये बोस ने बताया था तुमको ,....
मुझे भी ,... ऑक्सीज़न चाहिये ,...
मुझे भी ,... दर्द होता है ,..
मुझे भी ,...
मुझे भी ,.. सूखा मारता है ,..
मुझे भी ,... बाढ़ बर्बाद करती है ,..

मेरे लिए भी ,...प्राणवायु घट रही है ,...
मेरा दम भी,... घुट रहा है !!
लगता है,...
अब मुझे भी कमाना पड़ेगा ,..
पौधों को - ज्ञान विज्ञान - धर्म - अधर्म नहीं ,...
ऑक्सीज़न खरीदना सिखाना होगा !!
अब मुझे भी कमाना होगा ,....
तुम खरीद लेते हो पानी - बोतल में ,.....
अब मुझे भी ,.. खरीदना होगा ,...
जीना है,.. तो ,... जीना होगा ,....
क्योंकि ,...
ऑक्सीज़न बनाने की तुम्हारी औकात नहीं ,..
मैं पौधा हूँ ,... पर जिन्दा हूँ,..
अरे ,.. मैं नहीं कह रहा ,..
जगदीश चंद्र बोस ने बताया था ,...
खैर ,..
खैर ,.. तुम्हे बोस ,...
तुम्हे बोस ,...याद हे कब रहते है??
चाहे ये बोस हों ,... या,...वो बोस हों,....
वो बोस ??,...
सुभाष चंद्र ,....
खैर मैं पौधा हूँ ,.... और,....
और मुझमे जान दी थे ,.. बोस ने !! #NagShukl #ChaloDeshSudhare #मै_पौधा_हूँ

No comments:

Post a Comment